BJP को दक्षिण भारत से बड़ा झटका, AIADMK ने NDA से खुद को किया अलग

BJP को दक्षिण भारत से बड़ा झटका, NDA से अलग हुआ AIADMK

बीजेपी और कांग्रेस दोनों लोकसभा चुनाव 2024 से पहले अपने-अपने गठबंधनों को मजबूत करने में जुटी हुई हैं। बीजेपी जहां एनडीए को धार दे रही है...

बीजेपी और कांग्रेस दोनों लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने-अपने गठबंधनों को मजबूत करने में जुटी हुई हैं। बीजेपी जहां एनडीए को धार दे रही है, वहीं कांग्रेस का इंडिया गठबंधन खुद में अधिक-से-अधिक पार्टियों को जोड़ रहा है। इसी बीच एनडीए को दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु से बड़ा झटका लगा है।

दरअसल, तमिलनाडु में बीजेपी और AIADMK के बीच बहुत दिनों से तनाव चल रहा था। सोमवार को डी. जयकुमार ने कहा है कि बीजेपी के साथ उनकी पार्टी कोई गठबंधन नहीं है। AIADMK नेता ने द्रविड़ दिग्गज सी.एन. अन्नादुराई की आलोचना के लिए तमिलनाडु बीजेपी चीफ अन्नामलाई को आड़े हाथों लिया।

डी. जयकुमार ने अन्नामलाई पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ता पूर्व मुख्यमंत्री का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। डी. जयकुमार यहीं नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी के साथ कोई गठबंधन नहीं है और इस पर कोई भी फैसला चुनाव के दौरान ही लिया जाएगा।

उन्होंने कहा, “अन्नामलाई AIADMK के साथ गठबंधन की इच्छा नहीं रखते हैं। हालांकि, बीजेपी वर्कर ऐसा चाहते हैं। क्या हमें अपने नेताओं की आलोचना बर्दाश्त करनी चाहिए। हमें तुम्हें क्यों ढोना जाना चाहिए? बीजेपी यहां कदम नहीं रख सकती। आपका वोट बैंक सबको पता है। आप हमारी वजह से पहचाने जाने जाते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “हम अब और बर्दाश्त नहीं कर सकते। जहां तक गठबंधन की बात है तो वह नहीं है। बीजेपी AIADMK के साथ नहीं है। (गठबंधन का) फैसला केवल चुनाव के दौरान ही हो सकता है। यह हमारा स्टैंड है।”

डी. जयकुमार से जब इस दौरान सवाल किया गया कि क्या यह उनका पर्सनल ओपिनियन है तो उन्होंने जवाब दिया, “क्या मैंने कभी आपसे उस हैसियत से बात की है? मैं वही बात करता हूं जो पार्टी तय करती है।” देखा जाए तो बीजेपी का प्रदर्शन दक्षिण भारत के इस राज्य में कभी भी बहुत बेहतर नहीं रहा है। राज्य में पार्टी हमेशा स्थानीय दलों के भरोसे रहती है।

तमिलनाडु का सत्ताधारी दल डीएमके कांग्रेस के साथ है, ऐसे में अगर AIADMK बीजेपी से नाता तोड़ता है तो यह 2024 के लिए से निश्चित ही बुरी खबर है। बीजेपी के लिए AIADMK का क्या महत्व है, इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि कुछ समय पहले देश की राजधानी नई दिल्ली में हुई एनडीए की मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बराबर वाली सीट पर AIADMK के जनरल सेक्रेटरी एडप्पादी के पलानीस्वामी को जगह दी गई थी।