राहुल नवीन होंगे ED के नए प्रमुख, जानें बिहार से क्या है इनका रिश्ता

राहुल नवीन बने ED के नए प्रमुख, जानें बिहार से क्या है इनका रिश्ता

भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी राहुल नवीन को शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का प्रभारी निदेशक नियुक्त किया गया।

भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी राहुल नवीन को शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का प्रभारी निदेशक नियुक्त किया गया। उनकी नियुक्ति निवर्तमान निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद की गई है। एक सरकारी आदेश के अनुसार, राहुल नवीन 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं। वे फिलहाल नियमित निदेशक की नियुक्ति होने या अगला आदेश जारी होने तक ईडी की जिम्मेदारी को संभालेंगे।

सरकारी आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रपति 15.09.2023 को प्रवर्तन निदेशालय में प्रवर्तन निदेशक के रूप में संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल को समाप्त करने का आदेश देते हुए प्रसन्न हैं। 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन बिहार के रहने वाले हैं। और विशेष निदेशक के अलावा ईडी मुख्यालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में भी कार्यरत हैं।

जैसा कि मालूम है कि सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई में ईडी प्रमुख मिश्रा को 15 सितंबर तक कार्यकाल का विस्तार दिया, लेकिन यह स्पष्ट कर दिया कि आगे कोई विस्तार नहीं होगा। संजय कुमार मिश्रा ने लगभग 4 साल 10 महीने तक ईडी निदेशक के रूप में कार्य किया। सुप्रीम कोर्ट का ये आदेश प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख के रूप में मिश्रा को हर बार एक साल के लिए सेवा विस्तार देने वाली केंद्र की दो अधिसूचनाओं को अवैध ठहराने के बाद आया है।