नशीले पदार्थों की तस्करी और उत्पादों में भारत का भी नाम, अमेरिका ने जारी किया लिस्ट

नशीले पदार्थों की तस्करी और उत्पादों में भारत का भी नाम, अमेरिका ने जारी किया लिस्ट

अमेरिका ने नशीले पदार्थों की तस्करी करने और इसका उत्पादन करने वाले देशों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में भारत का नाम शामिल है।

अमेरिका ने नशीले पदार्थों की तस्करी करने और इसका उत्पादन करने वाले देशों की सूची जारी की है जिसमें भारत का भी नाम शामिल है। अमेरिका ने शुक्रवार को जो लिस्ट जारी किया उनमें कुल 23 देश शामिल हैं।

अमेरिका के लिस्ट में भारत के अलावा अफगानिस्तान, द बहामाज, बेलीज, बोलिविया, म्यांमार, चीन, कोलंबिया, कोस्टा रीका, डोमिनिक रिपब्लिक, इक्वाडोर, अल-स्लावाडोर, ग्वातेमाला, हेती, हॉन्डुरास, जमैका, लाओस, मेक्सिको, निकारागुआ, पनामा, पेरू, वेनेज़ुएला और पाकिस्तान भी शामिल हैं।

हालांकि, इस बयान में ये भी कहा गया है कि इस लिस्ट में किसी मुल्क का नाम होने का मतलब ये नहीं है कि वहां की सरकार नशे का कारोबार रोकने के लिए कदम नहीं उठा रही या फिर अमेरिकी सरकार के साथ वो इस मामले में सहयोग नहीं कर रही।

लिस्ट में जिन मुल्कों का नाम शामिल उनको लेकर कहा गया है कि भले ही सरकारें नशे के कारोबार को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही हों, भौगोलिक, व्यावसायिक और आर्थिक कारणों से इन मुल्कों के जरिए नशे का कारोबार होता है या फिर इसके उत्पादन में शामिल होते हैं।

आगे बयान में कहा गया है कि क़ानून में नशे के मुख्य स्रोतों में उन मुल्कों को भी शामिल किया गया है जो अवैध तरीके से नशे का सामान बनाने के लिए बना रहे केमिकल्स बनाते हैं। इस तरह के केमिकल्स के कारण बन रहे नशे के उत्पाद अमेरिका पर भी असर डाल रहे हैं। चीन को कानून में इस बदलाव के बाद नशे के मुख्य स्रोतों के रूप में चिह्नित किया गया है।