नूंह हिंसा मामले में पुलिस ने किया कांग्रेस विधायक मामन खान इंजीनियर को गिरफ्तार

नूंह हिंसा मामले में पुलिस ने किया कांग्रेस विधायक मामन खान इंजीनियर को गिरफ्तार

हरियाणा के नूंह में पिछले दिनों हुए हिंसा मामले में पुलिस ने कांग्रेस विधायक मामन खान इंजीनियर को हिरासत में लिया है। इस बात की जानकारी हरियाणा पुलिस ने शुक्रवार को दी।

हरियाणा के नूंह में पिछले दिनों हुए हिंसा मामले में पुलिस ने कांग्रेस विधायक मामन खान इंजीनियर को हिरासत में लिया है। इस बात की जानकारी हरियाणा पुलिस ने शुक्रवार को दी। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, हरियाणा सरकार ने गुरुवार को हाई कोर्ट को बताया कि नूंह हिंसा की एक एफआईआर में कांग्रेस विधायक मामन खान को आरोपी बनाया गया है। इसके बाद गुरुवार देर रात फिरोजपुर झिरका से विधायक मामन खान को गिरफ्तार किया गया।

इस गिरफ्तारी की पुष्टि फिरोजपुर झिरका के पुलिस उपाधीक्षक और मामले की जांच कर रही एसआईटी के प्रमुख सतीश कुमार ने की। जब उनसे पूछा गया कि क्या विधायक को गिरफ्तार किया गया है तो उन्होंने कहा-“हां”। हरियाणा सरकार ने गुरुवार को कोर्ट में कहा कि पुलिस के पास मामन खान के खिलाफ फोन कॉल रिकॉर्ड और अन्य सबूत हैं।

31 जुलाई को हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की जलाभिषेक यात्रा के दौरान हिंसा भड़की और देखते ही देखते सांप्रदायिक हिंसा और आगजनी गुरुग्राम, सोहना और आस-पास के इलाकों में भी फैल गई। इस हिंसा में छह लोगों की मौत हुई थी। बीते दिनों हरियाणा सरकार ने मोनू मानेसर की नारिस जुनैद हत्या मामले में गिरफ्तारी की थी।

उधर, मामन खान ने गिरफ्तारी से बचने के लिए मंगलवार को पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इस पर गुरुवार को सुनवाई हुई थी। याचिका में मामन खान ने कोर्ट से राज्य सरकार को एक उच्च स्तरीय एसआईटी गठित करने का निर्देश देने की मांग की थी। कांग्रेस विधायक मामन खान ने मांग की थी कि एसआईटी में पुलिस महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी शामिल हो और नूंह हिंसा की घटनाओं से संबंधित मामलों को एसआईटी को स्थानांतरित किया जाए।

कांग्रेस विधायक ने कोर्ट में कहा था कि वह घटना वाले दिन और उससे पहले इलाके में नहीं थे। लेकिन एसआईटी की टीम ने अदालत में वह सारे सबूत पेश किया। जिससे यह साबित हुआ कि घटना के दिन मामन खान इलाके में ही मौजूद थे और लगातार हिंसा में शामिल लोगों के संपर्क में थे। इसके चलते अदालत ने उनकी गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं लगाई। जिसके बाद गुरुवार देर रात एसआईटी ने मामन खान को गिरफ्तार कर लिया है।