G20 में सोने-चांदी के बर्तनों में भोजन परोसे पर भड़के शरद पवार

G20 में सोने-चांदी के बर्तनों में भोजन परोसे पर भड़के शरद पवार

G20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं को चांदी के विशेष बर्तनों और सोने की परत वाले बर्तनों में भोजन परोसे जाने को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना की है।

G20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं को चांदी के विशेष बर्तनों और सोने की परत वाले बर्तनों में भोजन परोसे जाने को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों का कद बढ़ाने के लिए आयोजन का गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया।

शरद पवार ने दक्षिण मुंबई में राकांपा की एक बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, “इस तरह के आयोजन भारत में पहले दो बार हुए थे, एक बार जब इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं और वैश्विक नेता भाग लेने भारत आए थे। लेकिन, मैंने (प्रतिनिधियों के लिए) चांदी के बर्तनों और सोने की परत चढ़े बर्तनों के इस्तेमाल के बारे में कभी नहीं सुना।”

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “मैं इस बात से सहमत हूं कि भारत आने वाले वैश्विक नेताओं के प्रति सम्मान दिखाया जाना चाहिए क्योंकि यह देश के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन, महत्वपूर्ण मुद्दों को दरकिनार करने और कुछ लोगों का कद बढ़ाने के लिए ऐसे आयोजनों का दुरुपयोग करना गलत है।” पवार ने कहा कि यह कितना उचित है, इस पर आज या कल चर्चा होगी। साथ ही लोग इसके बारे में अपनी राय बनाएंगे।

दरअसल, सरकार ने जयपुर स्थित आईआरआईएस मेटल वेयर कंपनी से 15,000 चांदी के बर्तनों का सेट तैयार करवाया गया था, जिन्हें करीब 200 कारीगरों ने मिलकर बनाया था। जिन्हें दिल्ली के अलग-अलग होटलों में भेजा गया है। डिनर सेट के साल्ट ट्रे पर अशोक चक्र का चित्र अंकित किया गया था। बर्तनों में जयपुर, उदयपुर, बनारस से लेकर कर्नाटक तक की नक्काशी की गई थी। क्रॉकरी सेट में देश के राष्ट्रीय पक्षी मोर का इस्तेमाल किया गया था। उन्हीं बर्तनों में G20 के मेहमानों के खाना परोसा गया।