झुग्गी-झोपड़ियों को कवर करने और बेजुबान जानवरों को बंद करने पर बरसे राहुल गांधी

झुग्गी-झोपड़ियों को कवर करने और बेजुबान जानवरों को बंद करने पर बरसे राहुल गांधी

झुग्गी-झोपड़ियों को कवर करने और कुत्तों जैसे बेजुबान जानवरों को बंद करने को लेकर राहुल गांधी ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार हमारे गरीब लोगों और जानवरों को छुपा रही है।

भारत की मेजबानी में हो रहे G20 शिखर सम्मेलन का आज दिल्ली में सुबह 10 बजे आगाज़ हो गया। दिल्ली में प्रगति मैदान के भारत मंडपम् में हो रहे इस शिखर सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत भाषण हुई। बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत कई विश्व नेता भाग लेने आए हैं।

फिलहाल, बैठकों का दौर जारी है। दूसरी तरफ विपक्ष लगातार सरकार पर अलग-अलग मुद्दों को लेकर हमले कर रहा है। दरअसल, इस हाई-प्रोफाइल प्रोग्राम के लिए केंद्र सरकार ने दिल्ली में सौंदर्यीकरण किया है। इसी के तहत झुग्गी-झोपड़ियों वाले इलाकों को कवर दिया गया है।

झुग्गी-झोपड़ियों को कवर करने और कुत्तों जैसे बेजुबान जानवरों को बंद करने को लेकर राहुल गांधी ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार हमारे गरीब लोगों और जानवरों को छुपा रही है। अपने मेहमानों से भारत की हकीकत छुपाने की जरूरत नहीं है।

उससे पहले कांग्रेस की ओर से एक वीडियो ट्वीट किया गया था कि सरकार हमें कीड़ा-मकोड़ा समझती है। हम इंसान नहीं हैं क्या? दिल्ली की रहने वाली रानी ये बात कहती हैं। G20 से पहले मोदी सरकार ने अपनी नाकामी छिपाने के लिए इनके घरों को पर्दे से ढकवा दिया है। क्योंकि राजा को गरीब से नफरत है।

वहीं, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि G20 का उद्देश्य प्रमुख विश्व अर्थव्यवस्थाओं का जमावड़ा होना है, जिसका उद्देश्य वैश्विक समस्याओं से सहयोगात्मक तरीके से निपटना है। लेकिन इस कार्यक्रम को लिए झुग्गियों को या तो ढंक दिया गया है या ध्वस्त कर दिया गया है। हजारों लोगों को बेघर कर दिया।

झुग्गियों को ढकने के वीडियो के अलावा विपक्षी दल ने G20 शिखर सम्मेलन से पहले आवारा कुत्तों और जानवरों के प्रति क्रूरता के वीडियो भी साझा किए। झुग्गी बस्ती के एक निवासी ने कहा कि सरकार हमें कीड़े-मकौड़े समझती है। क्या हम इंसान नहीं हैं। विपक्षी दल ने कहा कि G20 से पहले मोदी सरकार ने अपनी विफलता को छिपाने के लिए उनके घरों को पर्दों से ढक दिया है। क्योंकि राजा गरीबों से नफरत करते हैं।