ब्रिक्स में मोदी बोले- जल्द ही भारत 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा

PM मोदी बोले- यूक्रेन युद्ध ने दुनिया में विश्वास की कमी को गहरा कर दिया है

G20 समिट के प्रमुख आयोजन की शुरुआत आज से प्रगति मैदान के भारत मंडपम में शुरू हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत भाषण के साथ G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हुई।

G20 समिट के प्रमुख आयोजन की शुरुआत आज से प्रगति मैदान के भारत मंडपम में शुरू हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत भाषण के साथ G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हुई। पीएम मोदी ने G20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 के बाद विश्व में एक बहुत बड़ा संकट विश्वास के अभाव का आया है।

प्रधानमंत्री ने शनिवार को कहा कि जब हम कोविड को हरा सकते हैं तो हम आपसी विश्वास में आए इस संकट पर भी विजय प्राप्त कर सकते हैं। पीएम बोले कि यह हम सबका साथ चलने का समय है इसलिए सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का मंत्र हम सबके लिए पथ प्रदर्शक बन सकता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यूक्रेन युद्ध ने दुनिया में विश्वास की कमी को गहरा कर दिया है और भारत पूरी दुनिया से इसे एक-दूसरे पर भरोसे में तब्दील करने की अपील करता है। मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 21वीं सदी दुनिया को नयी दिशा देने का समय है।

उन्होंने आगे कहा, “अब समय आ गया है, जब पुरानी चुनौतियां हमसे नये समाधान चाहती हैं और इसीलिए हमें अपनी जिम्मेदारियों को पूरी करने के वास्ते मानव-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ना होगा।” उन्होंने कहा, “कोविड-19 के बाद दुनिया में विश्वास की कमी का बड़ा संकट पैदा हो गया है। युद्ध ने भरोसे की इस कमी को और गहरा कर दिया है। यदि हम कोविड-19 को हरा सकते हैं, तो हम विश्वास में कमी के इस संकट पर भी विजय प्राप्त कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि भारत G20 के अध्यक्ष के रूप में पूरी दुनिया से विश्वास की कमी को एक-दूसरे पर भरोसे में तब्दील करने की अपील करता है। यह साथ मिलकर चलने का समय है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भारत में लोगों का G20 बन गया है और 60 से अधिक शहरों में 200 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।