PM मोदी बोले- आसियान भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का अहम हिस्सा

PM मोदी बोले- आसियान भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का अहम हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और 20वें आसियान-भारतीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया पहुंचे। जकार्ता इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका औपचारिक स्वागत किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और 20वें आसियान-भारतीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया पहुंचे। जकार्ता इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका औपचारिक स्वागत किया गया। पीएम मोदी का स्वागत महिला सशक्तिकरण और बाल संरक्षण मंत्री आई. गुस्ती आयु बिंटांग दारमावती ने किया।

पीएम मोदी ने आसियान-भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आसियान भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्रीय स्तंभ है। भारत की इंडो-पैसिफिक पहल में भी आसियान क्षेत्र का प्रमुख स्थान है। वैश्विक अनिश्चितताओं के माहौल में भी हर क्षेत्र में हमारे आपसी सहयोग में लगातार प्रगति हो रही है।

उन्होंने आसियान-भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए ने कहा कि हमारी साझेदारी चौथे दशक में प्रवेश कर रही है। इस समिट के शानदार आयोजन के लिए मैं राष्ट्रपति विडोडो का मैं अभिनंदन करता हूं। आसियान समिट की अध्यक्षता के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक विकास में आसियान क्षेत्र की अहम भूमिका है। वसुधैव कुटुंबकम, ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ यही भावना भारत की G-20 अध्यक्षता की थीम है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी एशिया की सदी है। मुझे विश्वास है कि आज हमारी बातचीत से भारत और आसियान क्षेत्र के भावी भविष्य को और सुदृढ़ बनाने के लिए नए संकल्प लिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने इंडोनेशिया के जकार्ता में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में कहा कि हमारा इतिहास और भूगोल भारत और आसियान को एकजुट करता है। इसके साथ ही, हमारे साझा मूल्य, क्षेत्रीय एकीकरण और शांति, समृद्धि और एक दुनिया में हमारा साझा विश्वास हमें एकजुट करता है।

शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री सामरिक रूप से अहम क्षेत्र के अन्य देशों के साथ भारत की साझेदारी के संबंध में चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान से जुड़ी बैठकों में हिस्सा लेने के लिए जकार्ता पहुंच गए। यह अहम क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर आसियान और ईएएस के नेताओं के साथ जुड़ने का अवसर है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने से पहले भारतीय प्रवासी के सदस्यों से मुलाकात की।