अमिताभ बच्चन AI से डरे, बोले- मुझे डर है कहीं मुझे ये रिप्लेस न कर दे

अमिताभ बच्चन AI से डरे, बोले- मुझे डर है कहीं मुझे ये रिप्लेस न कर दे

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन हर बार की तरह इन दिनों टीवी के चर्चित क्वीज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' की मेजबानी कर रहे हैं। बिग बी ने 'केबीसी 15' के लेटेस्ट एपिसोड में एक डर का खुलासा किया है, जिस पर भारत के लोग कम बात कर रहे हैं।

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन हर बार की तरह इन दिनों टीवी के चर्चित क्वीज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की मेजबानी कर रहे हैं। बिग बी ने ‘केबीसी 15’ के लेटेस्ट एपिसोड में एक डर का खुलासा किया है, जिस पर भारत के लोग कम बात कर रहे हैं। हालांकि, हॉलीवुड में इसको लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। उनको डर है कि जाने वाले समय में वह फिल्मी कलाकारों का भी काम छीन लेगा और उन्हें रिप्लेस कर देगा।

दरअसल, फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड के बाद चिराग अग्रवाल हॉट सीट पहुंचते हैं, जो अहमदाबाद से हैं और बीटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। इस दौरान अमिताभ ने उनसे पहला सवाल पूछा, जो 1000 रुपये के लिए था। सवाल एक तस्वीर पर आधारित थी। उन्होंने पूछा यह तस्वीर किस सेवा का प्रतिनिधित्व करती है? जिसका सही जवाब देने के बाद चिराग दूसरे प्रश्न की ओर बढ़ते हैं, जिसके बाद बिग बी AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ) की व्यापकता के बारे में बात करते हैं।

बिग बी चिराग से पूछते हैं कि क्या वह भी पढ़ रहे हैं। चिराग अपनी पढ़ाई के बारे में साझा करते हुए बिग बी से पूछते हैं, “ऐसा कहा गया था कि AI लोगों की नौकरियों पर कब्जा कर लेगा, लेकिन अब देखा जा रहा है कि क्रिएटिव फील्ड के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। मैं उन्हें देखकर बहुत भाग्यशाली महसूस करता हूं, लेकिन किसी दिन ऐसा हो सकता है कि आप शूटिंग नहीं कर पा रहे हों और आपका होलोग्राम इस्तेमाल किया जा रहा हो।”

बिग बी मजाक में इसके बाद कहते हैं, ”मैं आपको सच बता दूं। यह मैं नहीं बल्कि मेरा होलोग्राम है।” इसके बाद वह आगे कहते हैं, “मुझे डर है, कहीं मुझे होलोग्राम से बदल न दिया जाए। फिल्मों में ऐसी चीजें हो रही हैं।” हमें एक कमरे में ले जाया जाता है और लगभग 40 कैमरे चारों ओर घुमाए जाते हैं और चेहरे बनाकर और चारों ओर देखकर कई अभिव्यक्तियां करने के लिए कहा जाता है।

वो आगे कहते हैं, “मुझे नहीं पता था, लेकिन बाद में मुझे पता चला कि मेरी अनुपस्थिति में उनका उपयोग किया जाएगा। अगर मैंने शॉट नहीं दिया है तो भी ऐसा लगेगा कि यह मैं ही हूं। इसलिए मुझे डर लगता है कि AI हमारी नौकरियां ले लेगा।” बिग बी इसके बाद चिराग से कहते हैं कि अगर मैं कभी बेरोजगार हो जाऊं तो कृपया आप मेरी मदद करना। बड़ी मुश्किल से मझे यह नौकरी मिलती है।