मोहम्मद नबी ने जमकर मचाई श्रीलंका के खिलाफ तबाही, ठोकी सबसे तेज वनडे फिफ्टी

मोहम्मद नबी ने मचाई श्रीलंका के खिलाफ तबाही, ठोकी सबसे तेज वनडे फिफ्टी

एशिया कप के लिए खेलते हुए अफगानिस्तान के धाकड़ ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ जमकर तबाही मचाई।

एशिया कप के लिए खेलते हुए अफगानिस्तान के धाकड़ ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ जमकर तबाही मचाई। छठे नंबर पर बैटिंग के लिए आए नबी ने लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में 32 गेंदों में 65 रन की आतिशी पारी खेली।

मोहम्मद नबी ने 6 चौके और 5 छक्के जड़े। नबी ने इस पारी के दौरान एक बड़ा इतिहास रच डाला। वह अफगानिस्तान के लिए सबसे तेज फिफ्टी जड़ने वाले प्लेयर बन गए हैं। नबी ने महज 24 गेंदों में 6 चौकों और 3 सिक्स के जरिए अर्धशतक कंप्लीट कर लिया था।

मोहम्मद नबी ने मुजीब-उर-रहमान का रिकॉर्ड तोड़ा है। मुजीब ने पिछले महीने ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में 26 गेंदों में 50 रन का आंकड़ा छू लिया था। उनके बाद स्टार ऑलराउंडर राशिद का नंबर हैं, जिन्होंने आयरलैंड के विरुद्ध 27 गेंदों में अर्धशतक लगाने का कारनामा अंजाम दिया।

वहीं, दुनिया में सबसे तेज वनडे फिफ्टी बनाने का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज डिविलिर्स ने 2015 में वेस्टइंडीज के सामने 16 गेंदों में पचासा बना दिया था। सनथ जयसूर्या (पाकिस्तान के खिलाफ 1996 में ) और कुलस परेरा (पाकिस्तान के खिलाफ 2015 में) 17-17 गेंदों में ऐसा कर चुके हैं।

श्रीलंका और अफगानिस्तान मैच की बात करें तो दासुन शनाका ब्रिगेड ने 2 रन से रोमांचक जीत के बाद सुपर-4 में जगह बना ली। अफगानिस्तान टीम एशिया कप से बाहर हो गई। अफगानिस्तान को अगले चरण में एंट्री करने के लिए 37.1 ओवर में 292 रन का लक्ष्य हासिल करना था लेकिन टीम 37.4 ओवर में 289 रन पर ढेर हो गई।

श्रीलंका ने 2 रन से रोमांचक जीत हासिल की। अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। गुरबाज (4) और इब्राहिम (7) पांचवें ओवर तक आउट हो गए। कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी (59) ने रहमत शाह (45) के साथ 71 और नबी के संग 80 रन की साझेदारी की। नबी 27वें ओवर में महीश थीक्षना का शिकार बने। राशिद (16 गेंदों में नाबाद 27) ने अंत में भरपूर प्रयास किया लेकिन हार को नहीं टाल सके।