गोपालगंज और मुंगेर में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, बिहार कैबिनेट का फैसला

गोपालगंज और मुंगेर में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, बिहार कैबिनेट का फैसला

बिहार के दो जिलों में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने का फैसला लिया गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें कुल 32 एजेंडो पर मुहर लगी है।

बिहार सरकारी की ओर से प्रदेश के दो जिलों में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने का फैसला लिया गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें कुल 32 एजेंडो पर मुहर लगी। कैबिनेट ने 2.99 अरब की लागत से बिहार के गोपालगंज और मुंगेर जिला में मेडिकल कॉलेज खोलने को स्वीकृति दी है।

वहीं, छपरा में 500 बेड वाले मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के उपकरण खरीद के लिए 73 करोड़ रुपये की मंजूरी प्रदान की गई है। इसके अलावा मुंगेर में मेडिकल कॉलेज की जमीन खरीदने के लिए 1.51 अरब की स्वीकृति दी गई है। साथ ही साथ कैबिनेट ने चतुर्थ कृषि रोड मैप के लिए 226 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है।

चतुर्थ कृषि रोड मैप के अंतर्गत डाल हाल फसलों के विकास के लिए 108 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है, इसके अलावा राष्ट्रीय बागवानी मिशन के लिए 16 करोड़ किसानों को खेतों तक सिंचाई की सुविधा पहुंचाने के लिए 125 करोड़ और मिशन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन योजना के अंतर्गत 64 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

शिक्षक दिवस के मौके पर पटना विश्वविद्यालय के तहत विज्ञान ब्लॉक बालिका छात्रावास और स्टाफ क्वार्टर के लिए 163 करोड़ 60 लख रुपये की स्वीकृति दी गई है। कैबिनेट ने अपने अहम फैसले में शहरी गरीबों के लिए सामाजिक जागरूकता संस्थागत विकास और जीविकोपार्जन योजनाओं के क्रियान्वयन सभी नगर निकायों में जीविका के माध्यम से करने को लेकर अपनी स्वीकृति दे दी है। इसके अंतर्गत शहरी क्षेत्र में स्वयं सहायता समूहों के क्षमता वर्धन बैंक लिंकेज आयजनक गतिविधियों का विस्तार किया जा सकेगा।

कैबिनेट ने सीतामढ़ी जिले के पुनौरा गांव में मां जानकी जन्मभूमि मंदिर जिसे पुनौरा धाम के नाम से भी जाना जाता है के विकास के लिए 72 करोड़ 47 लाख रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी है। नीतीश कैबिनेट की ओर से गया जिले के गया जी धाम में धर्मशाला के निर्माण के लिए 120 करोड़ 15 लाख 850000 की भी अपने स्वीकृति दी गई है। इसके तहत पर्यटकों को उच्च स्तरीय सुविधा देने के लिए भव्य धर्मशाला बनाया जाएगा।

यह धर्मशाला आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा। इसके तहत B+G+4 भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके तहत आठ सीढ़ियों के साथ ही बस पार्किंग, कार पार्किंग और डाइनिंग के अलावा दो किचेन, जेनरल स्टोर, सुधा स्टोर आइसक्रीम पार्लर का निर्माण किया जाना है। सरकार को उम्मीद है कि गया में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी तो सरकार को इससे राजस्व की प्राप्ति भी होगी और साथ ही आसपास के क्षेत्र में स्थानीय लोगों के लिए रोजगार एवं व्यापार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी।