शरीर में विटामिन D के बढ़ने से क्या होता है साइड इफेक्ट्स

शरीर में विटामिन D के बढ़ने से क्या होता है साइड इफेक्ट्स

आप अगर नस और दिमागी तकलीफों से बचकर रहना चाहते हैं तो डाइट में विटामिन D को जरूर शामिल कीजिए। असल में विटामिन D शरीर के अंदर मैसेजिंग सिस्टम को बेहतर करने का काम करता है।

आप अगर नस और दिमागी तकलीफों से बचकर रहना चाहते हैं तो डाइट में विटामिन D को जरूर शामिल कीजिए। असल में विटामिन D शरीर के अंदर मैसेजिंग सिस्टम को बेहतर करने का काम करता है। आसान भाषा में समझें कि अगर आपका ब्रेन, शरीर को मैसेज भेजता है और शरीर तक यह मैसेज कैसे पहुंचता है यह पूरी एक्टिविटी विटामिन D से जुड़ा हुआ है।

इन सब के अलावा हार्मोनल हेल्थ और नींद की दिक्कत भी विटामिन D से जुड़ी हुई है। जिस तरह से विटामिन D की कमी शरीर के लिए नुकसानदायक है ठीक उसी तरह शरीर में विटामिन D का बढ़ना भी खतरनाक हो सकता है। आइए जानें शरीर में विटामिन D बढ़ने से क्या साइड इफेक्ट्स दिखते हैं?

हाइपरकैल्शिया

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब शरीर में विटामिन D बढ़ जाती है। तो इसे हाइपरविटामिनोसिस D (hypervitaminosis D) कहते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जब शरीर में विटामिन D बढ़ जाती है।

दरअसल, इसमें यह होता है कि इसमें ब्लड में कैल्शियम जमा होने लगता है जिससे हाइपरकैल्शिया की दिक्कत पैदा होने लगती है। यह स्थिति आपके दिल के सेहत और ब्लड सर्कुलेशन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

उल्टी और कमजोरी

शरीर में अगर विटामिन D की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे आपको उल्टी और कमजोरी भी हो सकती है। दरअसल, विटामिन D आपके पाचन को काफी हद तक इफेक्ट करती है। इससे आपको बार-बार उल्टी मतली हो सकती है। उल्टी होने के बाद आप कमजोरी का शिकार हो सकते हैं।

दर्द और किडनी

विटामिन D की कमी से हड्D पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। ठीक उसी तरह विटामिन D शरीर में बढ़ने से हड्डियों में तेज दर्द शुरू हो सकता है। जब कैल्शियम ब्लड में जमा होने लगता है तो हड्डियों की चौड़ाई कम होने लगती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। जिसकी वजह से हड्डियों में तेज दर्द हो सकता है। यह किडनी के फंक्शन और फिल्ट्रेशन पर भी असर डाल सकता है।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।