राहुल गांधी नेहरू ने मेमोरियल का नाम बदलने पर कहा- ये उनके कर्म हैं

राहुल गांधी ने ‘एक देश एक चुनाव’ को बताया भारतीय संघ और राज्यों पर हमला

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 'एक देश, एक चुनाव' को लेकर देशभर में गोलबंदी शुरू कर दी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को लोकसभा चुनाव और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के विचार को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधा।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ‘एक देश, एक चुनाव’ को लेकर देशभर में गोलबंदी शुरू कर दी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को लोकसभा चुनाव और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के विचार को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ‘एक देश, एक चुनाव’ का विचार भारतीय संघ और इसके सभी राज्यों पर हमला है।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा कि इंडिया, यानी भारत राज्यों का एक संघ है। ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का विचार संघ और उसके सभी राज्यों पर हमला है। वहीं, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि समिति की संरचना भी पूरी तरह से बेकार है और इसीलिए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इसका हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है।

उन्होंने एक्स पर ट्वीट कर कहा, “जिसे एक राष्ट्र एक चुनाव कहा जाता है, उस पर उच्च स्तरीय समिति एक अनुष्ठानिक अभ्यास है, जिसका समय अत्यधिक संदिग्ध है। इसके संदर्भ की शर्तों ने पहले ही अपनी सिफारिशें निर्धारित कर दी हैं।” उन्होंने आगे कहा, “समिति की संरचना भी पूरी तरह से त्यागपूर्ण है और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कल रात बहुत ही सही तरीके से इसका हिस्सा बनने से इनकार कर दिया।”

जैसाकि मालूम है कि बीते शनिवार को केंद्र सरकार ने देश में एक साथ चुनाव कराने की संभावना की जांच के लिए आठ सदस्यीय समिति का गठन किया था। इनमें कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का नाम भी शामिल था। हालांकि, चौधरी ने समिति का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है।

इससे पहले बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। तेजस्वी यादव ने कहा था कि वन नेशन वन इलेक्शन से पहले केंद्र सरकार वन नेशन और वन इनकम की व्यवस्था करे। तेजस्वी ने कहा कि आज कह रहे है। वन नेशन वन इलेक्शन और कल कहेंगे केवल केंद्र का चुनाव हो राज्य का खत्म कर देंगे। फिर बाद में बोलेंगे वन नेशन वन लीडर, वन नेशन वन पार्टी, वन नेशन वन लैंग्वेज, वन नेशन वन रिलिजन।