समन्वय समिति का हुआ गठन, INDIA का स्लोगन होगा- जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया

समन्वय समिति का हुआ गठन, INDIA का स्लोगन होगा- जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया

मुंबई में शुक्रवार को विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के नेताओं की औपचारिक बैठक आरंभ हो गई।

मुंबई में शुक्रवार को विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के नेताओं की औपचारिक बैठक आरंभ हो गई। मीटिंग में 13 सदस्यों की एक समन्वय समिति के गठन का फैसला लिया गया है। इस समिति में कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल, एनसीपी के शरद पवार, डीएमके के एमके स्टालिन, शिवसेना से संजय राउत, आरजेडी के तेजस्वी यादव, टीएमसी के अभिषेक बनर्जी के नाम शामिल हैं।

इसके अलावा, इसमें आप के राघव चड्ढा, सपा से जावेद खान, जदयू से लल्लन सिंह, जेएमएम के हेमंत सोरेन, डी राजा, एनसी के उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती को भी जगह दी गई है। हालांकि, अभी इसका कन्वेनर नहीं बनाया गया है। साथ में गठबंधन ने अपना नारा भी फाइनल कर लिया है। इस स्लोगन में भारत और इंडिया दोनों को शामिल किया गया है। यह स्लोगन है- जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया।

उधर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने INDIA गठबंधन की बैठक पर कहा कि उन्हें अपने UPA नाम पर शर्म आती है और वे नाम बदलना चाहते हैं, लेकिन एक नाम मूल उत्पाद को नहीं बदल सकता। उत्पाद वही है, यह वही लालू यादव हैं जो जेल में थे, यह वही कांग्रेस पार्टी है जिसने यूपीए शासनकाल के दौरान 10 साल तक देश को लूटा। नाम बदलने से उनकी राजनीति नहीं बदलेगी, उनकी राजनीति परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण पर केंद्रित रही है, और आगे भी इसी पर केंद्रित होगी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बैठक के दौरान कहा कि अगले कुछ महीनों में हमारे ऊपर रेड और गिरफ्तारियां बढ़ जाएंगी। उन्होंने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हमें और छापों और गिरफ्तारियों के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि यह सरकार बदले की राजनीति कर रही है। इसलिए हम पर छापे डलवाए जा रहे हैं और लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है। खड़गे ने कहा कि हमारी सफलता को इसी से आंका जा सकता है कि प्रधानमंत्री लगातार हम पर ही अटैक कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “हमें आने वाले महीनों में कुछ और हमलों के लिए तैयार रहना चाहिए। इस सरकार की बदले की राजनीति की वजह से छापे और गिरफ्तारियां बढ़ सकती हैं। हमारे गठबंधन की जमीन जितनी मजबूत होगी, उतना ही एजेंसियों का बेजा इस्तेमाल भाजपा की ओर से बढ़ सकता है। इन लोगों ने महाराष्ट्र, राजस्थान और बंगाल में ऐसा ही किया था। यहां तक कि पिछले सप्ताह इन्होंने झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी ऐसा करना शुरू कर दिया।”

मल्लिकार्जुन खड़गे ने आगे कहा कि हमारी सफलता यही है कि पटना और बेंगलुरु की मीटिंग के बाद पीएम मोदी लगातार हमले बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी तो अब हमारे गठबंधन पर हमला करते हुए देश के नाम को आतंकी संगठनों से जोड़ने लगे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमारे देश के नाम को आतंकी संगठन और गुलामी के प्रतीक से भी जोड़ा। उन्होंने कहा कि आज तो बुद्धिजीवी, पत्रकार, मिडल क्लास, पिछड़ा समेत सभी वर्ग भाजपा की तानाशाही झेल रहे हैं।