महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने मारी राजनीति में इंट्री, बनाई गईं मां की सलाहकार

इल्तिजा मुफ्ती ने मारी राजनीति में इंट्री, बनाई गईं मां महबूबा मुफ्ती की मीडिया सलाहकार

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने राजनीति में कदम रख दिया है।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने राजनीति में कदम रख दिया है। चार साल तक अपनी मां का सोशल मीडिया अकाउंट चलाने के बाद इल्तिजा को अपनी ही मां और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती का मीडिया सलाहकार नियुक्त किया गया है।

35 साल इल्तिजा की नियुक्ति का फैसला पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के स्तर पर लिया गया है। पार्टी की ओर से एक बयान जारी किया गया है। बयान में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने इल्तिजा मुफ्ती को पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती का मीडिया सलाहकार नियुक्त किया है।

पार्टी ने आगे कहा है कि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इल्तिजा 2019 से महबूबा मुफ्ती की सोशल मीडिया की प्रभारी हैं। इल्तिजा उस समय अनुच्छेद 370 को अवैध रूप से निरस्त करने के भारत सरकार के फैसले की एक अग्रणी आवाज और मुखर आलोचक के रूप में उभरीं थीं, जब जम्मू-कश्मीर के मुख्यधारा के नेता सलाखों के पीछे थे।

अपनी नियुक्ति के बाद इल्तिजा ने कहा, “ऐसे समय में जब जम्मू-कश्मीर के लोग खुद को पूरी तरह से अराजकता, निराशा और अंधेरे में फंसा हुआ पाते हैं, उनकी हर संभव तरीके से मदद करना मेरे लिए सम्मान की बात है। मुझे उम्मीद है कि मैं अंतर ला सकती हूं।”

वहीं, पार्टी के एक प्रवक्ता ने इल्तिजा की नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा कि ऐसे वक्त में जब जम्मू-कश्मीर के मुख्य नेताओं को सलाखों के पीछे डाला जा रहा था तब इल्तिजा ही थीं, जिन्होंने सरकार के अवैध तरीके से अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधानों को हटाने के फैसले के खिलाफ मुखरता से आवाज उठाई और आलोचक बनकर उभरी थीं।

पिछले साल सितंबर महीने में इल्तिजा ने कहा था कि वह जम्मू-कश्मीर के भयभीत माहौल में राजनीति का हिस्सा नहीं बनना चाहती हैं। हालांकि, उन्होंने संभावना को पूर्ण रूप से खारिज नहीं करते हुए कहा था कि भविष्य का किसी को नहीं पता।

इल्तिजा ने जम्मू में एक सम्मेलन में कहा था, “मौजूदा माहौल में, जहां राजनेता पत्रकार बन रहे हैं और पत्रकार स्टेनोग्राफर, मैं राजनीति नहीं करना चाहती। राजनीति, जनता के साथ आपके रिश्ते बनाने को लेकर है। आपके जीवन में इस तरह के हालात आएंगे (जो आपको सिखाएंगे।”