BSEB 2024 मैट्रिक एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू

STET में नहीं होगी निगेटिव मार्किंग, सिलेबस हुआ जारी

बिहार शिक्षा बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) के लिए सिलेबस जारी कर दिया है। यह पाठ्यक्रम पेपर एक और पेपर दो के लिए जारी किया है।

बिहार शिक्षा बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) के लिए सिलेबस जारी कर दिया है। यह पाठ्यक्रम पेपर एक और पेपर दो के लिए जारी किया है। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (https//bsebstet.com) से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

जैसाकि मालूम है कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अप्लाई करने का 23 अगस्त तक का समय दिया गया था। वहीं, जिन अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है लेकिन फीस का भुगतान नहीं किया है। ऐसे अभ्यर्थी 29 अगस्त तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी। खास बात यह है कि इस परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय वस्तु से पूछे जाएंगे। जबकि 50 अंकों का प्रश्न शिक्षण कला एवं अन्य दक्षता से पूछा जाएगा।

बहुविकल्पीय प्रश्न वाली बिहार एसटेट परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होंगी। प्रत्येक प्रश्न के सही जवाब पर एक अंक मिलेगा। बता दें कि पेपर एक 9वीं और 10वीं कक्षा के शिक्षकों के लिए है जबकि पेपर दो 11वीं और 12वीं के शिक्षकों के लिए होगा।

बोर्ड ने जिन विषयों का पाठयक्रम जारी किया है उसमें हिन्दी, उर्दू, बंग्ला, मैथिली, संस्कृत, अरेबिक, परसियन, भोजपुर, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, संगीत, फाइन आईस, नृत्य हिन्दी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला, मैथिली, मगही, अरेबिक, परसियन, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित, भौतिकी, रसायन, जुलोजी, इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्रत्त, समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्रत, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, वाणिज्य, कंप्यूटर साइंस, कृषि, संगीत और बॉटनी शामिल है।