डोनाल्ड ट्रम्प ने किया सरेंडर, कैमरे में कैद हुई ये तस्वीर

डोनाल्ड ट्रम्प ने किया सरेंडर, कैमरे में कैद हुई ये तस्वीर

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार शाम को पुलिस के सामने सरेंडर कर किया। अपने ऊपर लगे आरोप को लेकर वे जॉर्जिया की एक जेल में पहुंचे थे। उन पर 2020 में अवैध रूप से चुनाव को पलटने की साजिश का आरोप है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार शाम को सरेंडर कर किया। अपने ऊपर लगे आरोप को लेकर वे जॉर्जिया की एक जेल में पहुंचे थे। उन पर 2020 में अवैध रूप से चुनाव को पलटने की साजिश का आरोप है। अमेरिकी इतिहास में ये पहली बार है कि फुल्टन काउंटी जेल में एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का फोटो (मग शॉट) में लिया गया। हालांकि, ट्रम्प को 20 मिनट बाद ही मुचलके पर रिहा कर दिया गया।

उसके बाद ट्रम्प न्यू जर्सी के लिए अपनी वापसी उड़ान के लिए हवाई अड्डे पर वापस चले गए। यह मामला 2020 में राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों में धांधली से जुड़ा है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि ट्रम्प एक धुंधले भूरे रंग की पृष्ठभूमि के सामने कैमरे का सामना कर रहे हैं, उनकी आँखें तीव्र चमक में लेंस से मिल रही हैं। उन्होंने नीला सूट, सफ़ेद शर्ट और लाल टाई पहनी हुई है। ट्रम्प पर आरोपों का सामना करना अब अमेरिकियों के लिए 2023 का एक परिचित दृश्य है, जिन्होंने उन्हें न्यूयॉर्क की अदालत में एक न्यायाधीश के सामने खड़े देखा था या मियामी और वाशिंगटन में संघीय न्यायालय के अंदर से पानी के रंग के रेखाचित्र देखे, जहाँ कैमरे की अनुमति नहीं है।

जेल रिकॉर्ड के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुकिंग प्रक्रिया को पूरा किया। हालांकि, उन्हें 20 मिनट बाद 200,000 डॉलर के बांड और अन्य शर्तों के साथ रिहाई दी गई। इस मामले में सह प्रतिवादियों या गवाहों को डराने का आरोप शामिल है। जॉर्जिया में ट्रम्प का आत्मसमर्पण इस वर्ष चौथी बार हुआ है। रिपोर्ट्स की माने तो ट्रम्प के सरेंडर करने से पहले जेल के बाहर बड़ी संख्या में उनके समर्थक जमा हो गए थे और विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने जिला अटॉर्नी फानी विलिस के खिलाफ नारेबाजी की।

ट्रम्प ने इससे पहले कहा था कि वह 2020 में चुनाव को पलटने की योजना बनाने के आरोप में जॉर्जिया प्रांत के जेल अधिकारियों के सामने सरेंडर के लिए तैयार हैं। साल 2020 में जॉर्जिया के चुनाव परिणाम को पलटने की साजिश रचने समित ट्रम्प पर एक दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं। इस मामले में ट्रम्प और 18 अन्य लोगों को आरोपी बनाया गया है। जेल से 200,000 अमेरिकी डॉलर के मुचलके पर रिहा होने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा कि आज जो कुछ भी हुआ वह एक तरह से न्याय का मजाक है।

उन्होंने कहा कि हमने कुछ भी गलत नहीं किया। मैंने कुछ भी गलत नहीं किया। वे जो कर रहे हैं वह चुनाव में हस्तक्षेप है। उल्लेखनीय है कि डोनाल्ड ट्रम्प 2024 में राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए रिपब्लिकन पार्टी के अग्रणी उम्मीदवार बने हुए हैं। हालांकि, कोर्ट में उनकी मौजूदगी बेहद संक्षिप्त रहने की संभावना है। फुल्टन काउंटी अभियोजन मार्च के बाद से ट्रम्प के खिलाफ चौथा आपराधिक मामला है, जब वह अमेरिकी इतिहास में दोषी ठहराए जाने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति बने थे।