शिक्षक भर्ती परीक्षा का हुआ आगाज, उमड़ा जन सैलाब, प्रशासन की बदइंतजामी पर सवाल

शिक्षक भर्ती परीक्षा शुरू, उमड़ा जनसैलाब, प्रशासन की बदइंतजामी पर सवाल

बिहार में बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा का आगाज आज गुरुवार से हो गया है। इसके लिए 1.70 लाख पदों पर बहाली होने वाली है। जिसके लिए तीन दिन दो पालियों में परीक्षा अभ्यर्थी देंगे। राज्यभर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। ट्रेनों और बसों में भरकर अभ्यर्थी अपने गंतव्य स्थल तक पहुंच रहे हैं।

बिहार में बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा का आगाज आज गुरुवार से हो गया है। इसके लिए 1.70 लाख पदों पर बहाली होने वाली है। जिसके लिए तीन दिन दो पालियों में परीक्षा अभ्यर्थी दे रहे हैं। राज्यभर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। ट्रेनों और बसों में भरकर अभ्यर्थी अपने गंतव्य स्थल तक पहुंच रहे हैं। पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर समेत सभी शहरों में होटल और धर्मशाला फुल हो चुके हैं। अभ्यर्थियों ने रेलवे स्टेशन, बस अड्डों और सड़क किनारे लेटकर रात गुजारी। यह सिलसिला दो दिन और चलने वाला है। शिक्षक भर्ती परीक्षा के साथ-साथ बिहार के बेरोजगार ट्रेन और बसों की परिवहन व्यवस्था का भी एग्जाम ले रहे हैं।

छात्र-छात्राओं की भारी वाले वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। रेल-बस से लेकर होटल और धर्मशाली तक फुल है। रेलवे स्टेशन पर भी जमावड़ा लगा है। इस दौरान प्रशासन की बदइंतजामी साफ तौर पर दिख रही है। छात्रों को सामान दुकानों पर जमा करना पड़ रहा है। जिसके एवज में दुकान छात्रों से पैसा वसूल रहे हैं। सत्याग्रह एक्सप्रेस पर पथराव हो गया। जमुई में भतीजे ने चाचा की हत्या कर दी। वहीं, बिहार के कई जिलों में आज भारी बारिश होने की संभावना है। 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पहली पाली में समस्तीपुर के ताजपुर रोड स्थित एक परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को अपना बैग और मोबाइल रखने में मुसीबत उठानी पड़ी। परीक्षा केंद्र पर बैग और मोबाइल रखने की व्यवस्था नहीं होने का हवाला देकर बाहर ही सामान रखने को कहा जा रहा था। वहीं, स्कूल के पास के दुकानदार सामान रखने का मुहमांगा पैसा मांग रहे थे। दूसरी तरफ, निजी वाहन चालक अभ्यर्थियों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं। होटल और धर्मशाला भी फुल हैं। जो खाली हैं, वहां के संचालक भी मनमाना शुल्क लेकर अभ्यर्थियों को ठहरने की जगह दे रहे हैं।

बता दें कि राज्य के सभी 38 जिलों में 850 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां दो पालियों में करीब 8 लाख अभ्यर्थी एग्जाम देंगे। नकल रोकने के लिए आयोग की ओर से खास इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 लागू की गई है। पटना में शिक्षक भर्ती परीक्षा के 38 केंद्र बनाए गए हैं। पहली पाली में अभ्यर्थियों को सुबह 7.30 बजे से प्रवेश मिला। बुधवार को बाहर से हजारों की संख्या में अभ्यर्थी परीक्षा देने पटना पहुंचे। पटना जंक्शन पर इतनी भीड़ थी कि यात्रियों को पैर रखने की जगह नहीं मिली। भीड़ का सैलाब देखकर अभ्यर्थियों के साथ ही अन्य रेलयात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।