महावीरी अखाड़ा के दौरान मोतिहारी-बगहा में बवाल, माहौल तनावपूर्ण

महावीरी अखाड़ा के दौरान मोतिहारी-बगहा में बवाल, माहौल तनावपूर्ण

बिहार में नागपंचमी के मौके पर सोमवार को महावीरी अखाड़ा जुलूस के दौरान पत्थरबाजी की खबर आने के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया है। खबरों के मुताबिक, कुछ जगहों पर दो पक्षों के बीच हिंसक झड़प की खबर सामने आई हैं।

बिहार में नागपंचमी के मौके पर सोमवार को महावीरी अखाड़ा जुलूस के दौरान पत्थरबाजी की खबर आने के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया है। खबरों के मुताबिक, कुछ जगहों पर दो पक्षों के बीच हिंसक झड़प की खबर सामने आई हैं। पश्चिम चंपारण के बगहा टाउन और पूर्वी चंपारण के मोतिहारी में तीन जगहों पर सांप्रदायिक तनाव के दौरान एक-दूसरे पर पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी की वारदात हुई है।

बगहा में इन घटनाओं की कवरजे करने के दौरान एक पत्रकार भी घायल हुआ है। इसके बाद विपक्ष ने सुरक्षा इंतजामों को लेकर पुलिस और प्रशासन पर सवाल उठाए हैं। पश्चिम चंपारण के बगहा शहर में सोमवार शाम एक धार्मिक जुलूस के दौरान पथराव में तीन पुलिसकर्मियों समेत 12 लोग घायल हो गए।

बड़े बगहा उप-मंडल में प्रशासन ने पर्याप्त सुरक्षा तैनात करने के अलावा निषेधाज्ञा लागू कर दी है। यह घटना सोमवार शाम करीब 4 बजे हुई जब महावीरी अखाड़े के जुलूस पर कथित तौर पर पथराव किया गया। घायलों में एक पत्रकार भी शामिल है। घायलों में से छह को अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि अन्य का इलाज निजी अस्पतालों में कराया जा रहा है।

बगहा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) किरण कुमार जाधव ने बताया, “स्थिति नियंत्रण में है। हमने संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त बल तैनात किए हैं। हम उन लोगों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं जिन्होंने अशांति फैलाई।” हालांकि, बगहा में सांप्रदायिक झड़पों का कोई हालिया इतिहास नहीं है।

एक चश्मदीद ने बताया, “जैसे ही जुलूस बगहा टाउन पुलिस स्टेशन के अंतर्गत रतनमाला इलाके में दाखिल हुआ, पथराव शुरू हो गया।” इसके बाद कस्बे में जमकर तोड़फोड़ और आगजनी शुरू हो गई। आसपास खड़ी बाइकों को आग लगा दी गई और मकानों-दुकानों में तोड़फोड़ की गई।

दूसरी तरफ, नागपंचमी पर पश्चिमी चंपारण के मोतिहारी में महावीरी अखाड़ा की शोभायात्रा के दौरान तीन जगहों पर दो पक्षों के बीच झड़प हो गई। मोतिहारी के मेहसी, कल्याणपुर और थरपा इलाके में भी महावीरी शोभायात्रा पर पथराव के बाद दो पक्षों में झड़प शुरू होने की खबर सामने आई है। पुलिस के आलाधिकारियों ने बताया कि मोतिहारी में तीनों जगहों पर भारी पुलिसबल तैनात किया गया है। पुलिस का दावा है कि मोतिहारी में बिगड़ते हालात पर काबू पा लिया गया है।