एशिया कप के लिए टीम इंडिया की हुई घोषणा, 17 खिलाड़ियों को मिली जगह

एशिया कप के लिए टीम इंडिया की हुई घोषणा, 17 खिलाड़ियों को मिली जगह

आखिरकार एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया की घोषणा हो गई। दिल्ली में बीसीसीआई सेलेक्टर्स की हुई बैठक में टूर्नामेंट के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा हुई।

आखिरकार एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया की घोषणा हो गई। दिल्ली में बीसीसीआई सेलेक्टर्स की हुई बैठक में टूर्नामेंट के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा हुई। इसमें संजू सैमसन को बैकअप के तौर पर रखा गया है। शुभमन गिल शायद चोटिल हैं इसलिए उन्हें टीम में जगह नहीं मिली है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम एशिया कप में उतरेगी। जसप्रीत बुमराह को टीम का नया उप-कप्तान बनाया गया है। इससे पहले हार्दिक पंड्या उप-कप्तान थे। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को टीम में जगह मिली है। दोनों खिलाड़ी अभी चोट से उबर रहे हैं। तिलक वर्मा पहली बार वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

युजवेंद्र चहल को टीम में जगह नहीं मिली है। पिछले साल हुए एशिया कप की बात करें, तो भारतीय टीम फाइनल में जगह नहीं बना सकी थी। टीम ग्रुप राउंड से बाहर हो गई थी। ऐसे में टीम इस बार अपने प्रदर्शन को सुधारना चाहेगी। एशिया कप के लिए चुनी गई टीम में बतौर बैटर रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली, तिलक वर्मा, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव को जगह मिली है।

बतौर विकेटकीपर ईशान किशन और केएल राहुल शामिल किए गए हैं। ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पंड्या, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। बतौर स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल टीम में हैं। तेज गेंदबाज के तौर पर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज एशिया कप के लिए टीम में चुने गए हैं।

एशिया कप की बात करें, तो कुल 6 टीमें इसमें उतर रही हैं। भारत, पाकिस्तान और नेपाल एक ग्रुप में हैं जबकि दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं। टीम इंडिया अपने पहले मैच में 2 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी। 4 सितंबर को नेपाल से मुकाबला होना है। हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-4 में जाएंगी।

टूर्नामेंट के चार मुकाबले पाकिस्तान में तो फाइनल सहित 9 मैच श्रीलंका में होने हैं। पीसीबी टूर्नामेंट का आयोजक है, लेकिन बीसीसीआई ने टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया था। इस कारण टूर्नामेंट के मुकाबले 2 देशों में कराए जा रहे हैं। टूर्नामेंट का पहला मैच 30 अगस्त को मुल्तान में पाकिस्तान और नेपाल के बीच होना है।

सुपर-4 के मुकाबले 6 सितंबर से शुरू होंगे। यहां हर टीम को 3 मैच खेलने हैं। टॉप-2 टीमों के बीच 17 सितंबर को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में फाइनल खेला जाएगा। श्रीलंका की टीम टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है। भारत ने सबसे अधिक 7 बार तो श्रीलंका ने 6 बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा किया है। पाकिस्तान की टीम अब तक 2 ही टाइटल जीत सकी है।