आज है विश्व मच्छर दिवस, मॉनसून में ऐसे रखें खुद को डेंगू से सुरक्षित

आज है विश्व मच्छर दिवस, मॉनसून में ऐसे रखें खुद को डेंगू से सुरक्षित

विश्व मच्छर दिवस हर साल 20 अगस्त के दिन मनाया जाता है। मच्छर दिवस मनाने का मकसद मच्छरों से होने वाली बीमारियों से लोगों को परिचित कराना और इनसे बचे रहने को लेकर सभी को जागरूक करना है।

विश्व मच्छर दिवस हर साल 20 अगस्त के दिन मनाया जाता है। मच्छर दिवस मनाने का मकसद मच्छरों से होने वाली बीमारियों से लोगों को परिचित कराना और इनसे बचे रहने को लेकर सभी को जागरूक करना है। मच्छरों से होने वाली बीमारियों में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया शामिल हैं।

भारत में साल 1887 में काम कर रहे आर्मी सर्जन सर रोनाल्ड रोस ने इस बात की खोज की थी कि मलेरिया मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है। रोनाल्ड ने अपनी खोज में मच्छरों से होने वाली बीमारियों और उनके इलाज पर प्रकाश डाला था। उन्हें 1902 में नोबेल पीस पुरस्कार भी मिला था। उन्हें सम्मानित करने के लिए भी हर साल इस दिन को मनाया जाना शुरू हुआ था।

मौजूदा दौर की बात करें तो मच्छरों के चलते होने वाली बीमारियों में से एक डेंगू तेजी से फैल रहा है। डेंगू का बुखार एडीज़ एजिप्टी, येलो फीवर मच्छर के कारण फैलता है। डेंगू होने पर बुखार, सिर में दर्द, मसल्स और जोड़ो में दर्द जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। इससे आंखों में तेज दर्द और पूरा बदन टूटता हुआ महसूस होता है। ऐसे में डेंगू मच्छर से बचकर रहना अतिआवश्यक है।

आइए कुछ विधियों को जानते हैं कि जिससे डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है और सावधानी बरतते हुए डेंगू जैसी बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सकता है।

  1. डेंगू न हो इसके लिए अलर्ट रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। डेंगू मच्छर के काटने पर डेंगू होता है इसीलिए खुद को मच्छरों से जितना दूर रख सकते हैं रखें। पूरे कपड़े पहनने की कोशिश करें जिससे मच्छर आपको न काट पाएं।
  2. अपने घर के आस-पास और घर के अंदर पानी जमा न होने दें। जहां भी पानी जमा होता है वहां मच्छर के पनपने का खतरा ज्यादा रहता है। यही कारण है कि बरसात के मौसम में डेंगू और मलेरिया से अनेक लोग संक्रमित होते हैं।
  3. घर के पौधे साफ करें, नालिया साफ रखें और पूल या बाल्टी में पानी ना भरा रहने दें। पानी के बरतनों पर ढक्कन लगाकर रखें।
  4. कूलर चलाते हैं तो उसे साफ करते रहें या फिर पानी निकालकर कूलर चलाएं।
  5. अपने घर को और आस-पास की जगह को साफ रखें। साफ-सफाई बरतने पर मच्छरों के पनपने का खतरा कम होता है।
  6. डेंगू ज्यादातर मॉनसून में फैलता है ऐसे कोशिश करें कि बारिश वाली जगहों पर न जाएं। कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मॉनसून में जाने के बजाय गर्मी या सर्दी में जाएं।