मैंने PM मोदी से मानवाधिकार और मीडिया की आजादी पर की बात: जो बाइडेन

मैंने PM मोदी से मानवाधिकार और मीडिया की आजादी पर की बात: जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत में G20 समिट का हिस्सा बनने के बाद वियतनाम पहुंचे हुए हैं। उन्होंने अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से किन मुद्दों पर बात हुई, बताया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत में G20 समिट का हिस्सा बनने के बाद वियतनाम पहुंचे हुए हैं। उन्होंने अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से किन मुद्दों पर बात हुई, बताया है। वियतनाम पहुंचने बाद जो बाइडेन ने मीडिया से बात की।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने खुलासा किया कि पीएम मोदी की उनके साथ जिन मुद्दों पर खास चर्चा रही उनमें मानव अधिकार और मीडिया की आजादी जैसे मामले भी शामिल थे। बाइडेन ने कहा कि हमने भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत करने की ओर कदम बढ़ाए हैं।

द टेलीग्राफ अखबार के मुताबिक, जो बाइडेन ने वियतनाम यात्रा के दौरान मीडिया से कहा, “मैं एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी और उनके नेतृत्व को G20 की मेजबानी के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने और मैंने इस बारे में चर्चा की है कि हम भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को कैसे मजबूत करना जारी रखेंगे।”

जो बाइडेन ने आगे कहा, “जैसा कि मैं हमेशा करता हूं, मैंने पीएम मोदी के साथ मानवाधिकारों के सम्मान और एक मजबूत और समृद्ध देश के निर्माण में नागरिक समाज और स्वतंत्र प्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका के महत्व को उठाया है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन की द्विपक्षीय वार्ता के बाद शुक्रवार को जारी संयुक्त बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि स्वतंत्रता, लोकतंत्र, मानवाधिकार, और सभी नागरिकों के लिए समान अवसर बेहद जरूरी हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रेस वार्ता में सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उनका मिशन वियतनाम और अन्य एशियाई देशों के साथ अमेरिका के संबंध बनाकर दुनिया भर में बेहतर माहौल बनाना है, जिससे स्टेबिलिटी और विकास के नए रास्ते खुल सकें।

वहीं, चीन को लेकर जो बाइडेन ने कहा “हम यह चीन को नियंत्रित करने के लिए नहीं कर रहे हैं, यह स्थिरता लाने के लिए है।” उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने नई दिल्ली में G20 के मौके पर चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की और कई बेहतर मुद्दों पर चर्चा रही।