नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर रचा इतिहास, देश को गोल्ड मेडल जिताया

नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर रचा इतिहास, देश को गोल्ड मेडल जिताया

भारत के ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने रविवार की रात एक बार फिर इतिहास रच दिया। उन्होंने बुडापेस्ट में चल रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में देश को गोल्ड मेडल जिताया।

भारत के ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने रविवार की रात एक बार फिर इतिहास रच दिया। उन्होंने बुडापेस्ट में चल रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में देश को गोल्ड मेडल जिताया। उन्होंने पाकिस्तान के अरशद नदीम को पीछे छोड़कर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। नीरज ने जैवलिन थ्रो इवेंट में में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ यह कारनामा किया। यह वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत का पहला गोल्ड मेडल है।

वर्ल्ड चैंपियनशिप में यह पहली बार हुआ है कि शीर्ष आठ में तीन भारतीय रहे हों। नीरज चोपड़ा ने पहले प्रयास में फाउल कर दिया था। अच्छी शुरुआत न मिलने से नीरज थोड़ा निराश थे। नीरज आमतौर पर पहले ही थ्रो से लीड लेने की कोशिश करते हैं। इसके बाद वह अपना दूसरा थ्रो करने आए। इस बार उनका रनअप और लैंडिग दोनों परफेक्ट थी। खुद को नीरज को अंदाजा हो गया था कि यह थ्रो शानदार दूरी पर गया है।

जैसे ही नीरज ने जैवलिन फेंका और वह मुड़े और दोनों हाथ उठाकर अपनी जीत का संदेश दे दिया। इस थ्रो के साथ वह टेबल के टॉप पर पहुंच गए थे और अंत तक टॉप पर ही बने रहे। इसके बाद उन्होंने 86.32 मीटर, 84.64 मीटर, 87.73 मीटर और 83. 98 मीटर के थ्रो फेंके। वहीं, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87.82 मीटर के सत्र के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ सिल्वर हासिल किया।

जैसे ही नदीम ने अपना आखिरी थ्रो किया यह तय हो गया था कि नीरज चोपड़ा वर्ल्ड चैंपियन बन गए हैं। पूरे स्टेडियम में इंडिया-इंडिया गूंजने लगे। भारतीय फैंस के साथ-साथ विदेशी फैंस भी नीरज के वर्ल्ड चैंपियन बनाने का जश्न मनाते दिखाई दिए। बुडापेस्ट में तिरंगा लहरा रहा था और होठों पर मुस्कान लिए नीरज दर्शकों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। आधी रात को सोशल मीडिया पर नीरज छा गए।

क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने लिखा है, “फेंको तो ऐसे फेंको की चार लोग बोले क्या फेंकता है यार। 88.17 मीटर दूर भाला फेंका और हमारे चैंपियन नीरज चोपड़ा को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल मिला। मेगा रन जारी है। 88.17 मीटर दूर भाला फेंका और हमारे चैंपियन नीरज चोपड़ा के लिए विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप गोल्ड। मेगा रन जारी है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नीरज चोपड़ा की सराहना की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “प्रतिभाशाली नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता का उदाहरण देते हैं। उनका समर्पण, सटीकता और जुनून उन्हें न केवल एथलेटिक्स में चैंपियन बनाता है, बल्कि पूरे खेल जगत में अद्वितीय उत्कृष्टता का प्रतीक बनाता है। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के लिए उन्हें बधाई।”

वही, पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मौजूदा भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा है कि हमारे हीरे ने सोना जीता है। दूसरी तरफ इंडियन आर्मी ने ट्वीट किया है कि नीरज चोपड़ा ने हमें फिर गौरवान्वित किया! भारतीय सेना बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ पुरुष भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने पर सूबेदार नीरज चोपड़ा को बधाई देती है। आर्मी में उनको सूबेदार की नौकरी मिली हुई है।