भारत और पाक के बीच वर्ल्ड कप महामुकाबला को लेकर गांगुली ने दी टीम इंडिया को सलाह

भारत और पाक के बीच वर्ल्ड कप महामुकाबला को लेकर गांगुली ने दी टीम इंडिया को सलाह

आगामी वनडे विश्व कप 2023 को लेकर टीम इंडिया ने तैयारियां शुरू कर दी है। 30 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप 2023 के लिए टीम के ज्यादातर खिलाड़ी जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं।

आगामी वनडे विश्व कप 2023 को लेकर टीम इंडिया ने तैयारियां शुरू कर दी है। 30 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप 2023 के लिए टीम के ज्यादातर खिलाड़ी जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं। एशिया कप के लिए स्क्वॉड का ऐलान हो चुका है, जिसमें से ज्यादातर खिलाड़ी वनडे विश्व कप स्क्वॉड का हिस्सा बनेंगे। हालांकि, टीम का ऐलान होने में समय है लेकिन उससे पहले भारत के कई पूर्व क्रिकेटर्स ने आगामी वनडे विश्व कप के लिए अपनी पसंदीदा 15 सदस्यीय भारतीय टीम चुनी है। अब इसमें भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम भी जुड़ गया है।

सौरव गांगुली ने कहा है कि टीम में स्पेशलिस्ट के तौर पर कुलदीप यादव रह सकते हैं। अगर ज्यादा जरुरत पड़ी तो टीम में युजवेंद्र चहल को शामिल किया जा सकता है। गांगुली ने यह भी कहा कि जरुरत पर मध्यक्रम में तिलक वर्मा को जगह दी जा सकती है।

सौरव गांगुली ने जिन खिलाड़ियों को टीम में जगह ही वे इस प्रकार हैं- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी व शार्दुल ठाकुर।

भारत को वर्ल्ड कप से पहले दो वॉर्म अप मैचों में हिस्सा लेना है। पहला मैच 30 सितंबर को भारत बनाम इंग्लैंड गुवाहाटी मे खेला जाना है। दूसरा 3 अक्टूबर को भारत बनाम नीदरलैंड्स तिरुवनंतपुरम में खेला जाना है। इंग्लैंड की टीम से भारत को सावधान रहने की जरुरत होगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच 2 सितंबर को महामुकाबला होगा। इस मुकाबले को लेकर सौरव गांगुली ने कहा है कि रैंकिंग से फर्क नहीं पड़ता। वो अच्छी टीम है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास अच्छा बॉलिंग अटैक है। इसके अलावा उन्होंने मैच को लेकर कहा कि ज़रूरी यह आप उस दिन कैसा खेलते हैं।

सौरव गांगुली ने कहा, “रैंकिंग से नहीं, बल्कि इससे फर्क पड़ता है कि उस दिन कौन अच्छा खेलता है। वो अच्छी टीम हैं। उनके पास अच्छा बॉलिंग अटैक है- नसीम शाह, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ। उनकी टीम में बैलेंस है। भारत मज़बूत टीम है। आप उस दिन कैसा खेलते हो, इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है। दोनों टीमें मज़बूत हैं, जो प्लान को ज़्यादा अच्छे से अंजाम देगा, वो मैच जीतेगा।”

उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड कप के सभी मैच भारत में ही खेले जाने हैं। 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच खेले जाने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही है। टूर्नामेंट राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाना है। इसका मतलब यह है कि हर टीम बची हुई 9 टीमों के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप का मुकाबला 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।